ચારણત્વ

" આપણા ચારણ ગઢવી સમાજની કોઈપણ માહિતી,સમાચાર અથવા શુભેચ્છાઓ આપ આ બ્લોગ પર પ્રકાશિત કરવા માગતા આ વોટ્સએપ ન.9687573577 પર મોકલવા વિંનતી છે. "

Sponsored Ads

મંગળવાર, 28 ઑગસ્ટ, 2018

સ્વ. પ્રભાત સિંહજી બારહઠ

સ્વ. પ્રભાત સિંહજી બારહઠ

ચારણી સાહિત્ય,  ઈતિહાસનાં જાણકાર ખુબ સારા ચિત્રકાર, શિવાજી મહારાજનુ વર્લ્ઠ રેકોર્ડ (રંગ પુરણી અધુરી) ચિત્ર બનાવનાર,   લાગણીશીલ માણસ.

ચારણી સાહિત્યનાં અનેક સંશોધકો, સંપાદકોએ પ્રભાતસિંહજીનાં ચિત્રથી પોતાના પુસ્તકને શણગાર્યુ છે.

ગુજરાતનાં શ્રેષ્ઠ  ચિત્રકાર અવોર્ડ માટે મોદીજીએ જેમના નામની ભલામણ કરેલ.

તેમનો એક પ્રકલ્પ હતો કે ચારણ સર્જકો વિષયક પુસ્તક તૈયાર કરવુ જેમા ચિત્રો પ્રભાતસિંહજીનાં તથા જીવન અને કવન વિષયક સંશોધન તીથઁકર રોહડિયા તથા કિશોર બારહઠ(હજનાળી) કરવાના હતા.

ઈશરદાસજી મહારાજનુ પ્રથમ અને અસલ(બંધ બેસતુ) ચિત્ર આપણને પ્રભાતસિંહજી પાસેથી જ પ્રાપ્ત થાય છે. આ ચિત્ર સંદર્ભે તેઓશ્રીએ અનેક વાર સ્વીકાર્યુ છે કે આ ચિત્ર બનાવવાની પ્રેરણા મને રતુકાકા (રતુદાનજી રોહડિયા)એ આપી આમ આ ચિત્ર બન્યુ ને આજ ઘેર ઘેર આ ચિત્ર દ્વારા ઈશરદાદાની પુજા થાય છે.

પ્રભાતસિંહજી ભલે સ્થુળ દેહ સ્વરૂપે આપણી વચ્ચે ન રહ્યા  પણ તેઓ ઈશરદાસજી મહારાજનાં ચિત્રથી, અશ્ર્વોનાં ચિત્રોથી અને શિવાજી મહારાજનાં વર્લ્ડ રેકોર્ડ ચિત્રથી હમેંશા અમર રહેશે.

માતાજી તેમના આત્માને શાંતી અને મોક્ષ પ્રદાન કરે.

ૐ શાંતી શાંતી શાંતી
🙏🏻🙏🏻🙏🏻💐💐💐

આપણુ ગૌરવ અરડુ ભુપતભાઈ જહાભાઈ

આપણુ ગૌરવ

અરડુ ભુપતભાઈ જહાભાઈ

તાજેતરમાં જ "ધ સ્કુલ ઓફ સાઈન્સ" દ્વારા લેવાયેલ મંથલી ટેસ્ટ પરિક્ષામાં 3 નંબરે ઉતિર્ણ થઈને ગૌરવ વધારેલ છે.

चारणत्व मेगझिन का विमोचन




*चारण समाज को संगठित व सक्षम बनाने का संकल्पित cgif की मिटिंग में हुए निर्णय*

*कुलपति डॉ हाकमदान चारण का स्वागत*

*चारणत्व मेगज़ीन का विमोचन*


अहमदाबाद ‌।

चारण गढ़वी समाज को प्रगति के शिखर पर ले जाने को संकल्पित cgif की अहमदाबाद में एक अनोपचारिक बैठक आयोजित की गई। शिक्षाविद डॉक्टर हाकमदान चारण के वाईस चांसलर बनने के बाद पहली बार अहमदाबाद पधारने के अवसर पर यह बैठक रखी गई। इस अवसर पर महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करते हुए सभी पदाधिकारियों ने समाज के विकास व संगठन के लिए cgif के कार्यों में तेजी लाने की सहमति जताते हुए कई विषयों पर मंथन किया। श्री इन्द्र जीत टापरिया ने बताया कि वरिष्ठ सलाहकार सेवा निवृत्त IAS वी एस गढ़वी साहब की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें

महत्वपूर्ण विषयों में पर चर्चा हुई। प्रमुख रूप से-

 cgif का ग्लोबल रूप से चारण समाज का डाटा शिघ्रता से एकत्र करना है , ताकि हम अपने समाज की हर क्षेत्र में स्थिति जान सके। इसी क्रम में राम दान जी , दिलिप सिलगा व  बलवंत बाठी ने

अहमदाबाद में प्रतियोगिता तैयारी करने वाले छात्रों के लिए रहने की सुविधा करने के लिए छात्रावास कि व्यवस्था के लिए एस के लांगा साहब से निवेदन किया जिस पर लांगा साहब ने इस प्रोजेक्ट में दिलिप सिलगा को आगे आकर करने का आह्वान किया । जिस पर उन्होंने सहमति जताई। अहमदाबाद व गांधीनगर के बीच में एसी जगह तलाश कर छात्रावास बनाने का तय किया गया।

Cgif राजस्थान प्रमुख श्री हाकमदान चारण ने अन्तर्राष्ट्रीय चारण समाज के लिए कार्य रत cgif के लिए पाकिस्तान में बसे 206चारण परिवार के लिए सहयोग करने का प्रस्ताव रखा, मानवीयता के नाते व चारण होने के नाते अपना दायित्व है कि विश्व में कहीं भी पिडित चारण की मदद की जानी चाहिए।

Cgif MD राजा रूडाच ने संगठन में रिक्त पदों पर शीघ्र योग्य व्यक्तियों की नियुक्ति करके cgif के कार्य को गति देने की बात कही।  रविदान मोड ने योग्य व्यक्तियों के चयन करने की ही कोशिश करने को कहा।

इस अवसर पर 114बार रक्तदान करने वाले भरत भाई का भी सम्मान किया, साथ ही चारण समाज की साहित्यिक सांस्कृतिक विरासत को जन जन तक पहुंचाने एवं कैरियर गाइडेंस, व्यवसाय व्यापार मार्गदर्शन सहित बहुआयामी विषयों पर प्रकाशित प्रथम मेगज़ीन *चारणत्व* का सभी सदस्यों ने विमोचन किया।

बैठक के समापन पर कलक्टर लांगा साहब ने सभी बिंदुओं पर कार्ययोजना पर कैसे कार्य होगा इस बाबत अपने विचार प्रकट करते हुए सभी पदाधिकारियों को जानकारी दी।

 इस अनोपचारिक बैठक में भी सभी सदस्यों ने जिस गंभीरता से समाज के लिए हर पहलू पर चिंतन मनन किया व सबको साथ लेकर  चलने की बात कही इससे निश्चित रूप से समाज का हर व्यक्ति cgif से जुड़ेगा।


महेंद्र सिंह चारण

संपादक

*चारणत्व*

Featured Post

केसरी सिंह बारहठजी को जन्मजयंती पर शत् शत् वंदन

केसरी सिंह बारहठ (२१ नवम्बर १८७२ – १४ अगस्त १९४१) एक कवि और स्वतंत्रता सैनानी थे। वो भारतीय राज्य राजस्थान की चारण जाति के थे। उ...